Monday, July 18, 2011

facebook discussion: MAHABHARAT ME VIJAY KISKI HUYI THI 'SATYA' KI YA 'SHAKTI' KI?

ek achchha sawal."jeet kiski hui... satya ki ya shakti ki?'..... 
jab mein sochne laga to mein satya ko shakti se alag nahin kar paya. Mera maana hai ki sachchai ki takat shuru mein chahe kam bhi lage dheere dheere badhti jaati hai. Jaise jaise ladne wali takten aage badhti hain support ka polarization shuru ho jata hai aur sach ko support badhti jaati hai. Physical takat shuru mein kauravon ki jyada thi magar pandvon ki Shakti unki soojh boojh aur unke justified ‘stand’ ki vajah se badhti gayi aur ant mein jeet pandvon ki hui.

Sawal aaya hai ki kya pandvon ne jhooth aur chhal kapat ka sahara nahin liya? Here we have to analyze it very carefully. A very thin line separates ‘chhal’ in positive and negative sense. Deception and surprise are two very powerful weapons in war. War is not won on power/Shakti alone, there is a lot more to it. Had it been pure mathematics of Shakti then there would have been no war and an outcome would have been decided on the power of two warring forces. The one with extra troops would have been declared a winner on headcount alone without actual war. In actual war a physically weaker side can also win by a proper analysis of his own strengths and weaknesses and that of his opponent’s. One has to neutralise opponent’s strengths and exploit his weakness. It is all fare.

Now let’s see what are the strengths of two forces……. Bhishm, Drona, Karna, Duryodhan etc etc all had special powers ranging from invincibility ‘ichchha mrityu’ to special weapons ‘brahmaastra’ etc etc. What are the options with Pandavs. Bhishm Pitamah is attacking Pandav troops from behind the wall of ‘ichchha mrityu’ where he can chose the manner and time of his death. Surrender before the power of ‘ichchha mrityu’ and face certain decimation or to neutralise his advantage? Neutralise.. but how? How to neutralise special powers and knowledge and weapons of Guru Drona? How to neutralise the ‘vajra’ body of Duryodhan, the special ‘kavach’ of Karna etc?

I feel all the actions of Pandavs should be adjudged in the light of their respective advantages and disadvantage then only shall we be in a position to comment on their actions.

Incidentally a couple of years ago Mr. Gurcharan Das raised similar questions in his much acclaimed book ‘The Difficulty of Being Good’ where he commented on the incidents of Mahabharat. I did not agree with his interpretation of the great Epic and gave my views in my blog at http://rkbasatta.blogspot.com/2010/09/difficulty-of-being-good-is-it-really.html

I sincerely feel I am too little qualified to actually get the full import of the incidents of Mahabharat, but I can say with certainty that my little understanding of these incidents has helped me in taking decisions at some very crucial periods in my life.
25 May 2011


"Arjun ne nihatte Karn par baan kyon mara... kya ye maryada ka ullanghan nahin tha?"

एक बहुत ही साधारण पर टेढा सवाल किया है....
अर्जुन ने कर्ण की हत्या कहीं लड़ाई के नियमों का उल्लंघन कर तो नहीं की? मैं इस बारे में जो समझता हूँ वो ये है की हमारा ये basic presumption ही ठीक नहीं है कि अर्जुन ने निहत्थे कर्ण पर वार किया. अगर अर्जुन जैसा महारथी किसी भी निहत्थे पर वार करता है तो फिर वो सरासर गलत है और कोई भी सफाई नहीं दी जा सकती. लेकिन इस episode में, बल्कि किसी भी युद्ध में यह निश्चित करना बहुत जरूरी है कि निहत्था मानने के लिए किस वक्त कि स्थिति को देखा जाए.... जिस वक्त युद्ध शुरू हुआ या जिस वक्त युद्ध खत्म हुआ. मेरा मानना है कि यह स्थिति युद्ध शुरू होने के वक्त कि मानी जाती है न कि मध्य या अंत की. युद्ध शुरू होने के बाद हाथ से हथियार गिरना या टूटना या खत्म हो जाना बेमाने है. बल्कि अच्छा योद्धा एक रणनीति के तहत अपने प्रतिद्वंद्वी के हथियारों को तोडेगा या खत्म करेगा या और तरह से बेकार करेगा और फिर उस पर काबू करेगा.

युद्ध शुरू होने के बाद हथियारों कि पूर्ती, या मरम्मत वगैरह के लिए कोई टाइम आउट नहीं मिलता. युद्ध शुरू होने के उपरांत योद्धा के पास कुछ ही विकल्प बचते हैं जैसे:
(१) युद्ध में दुश्मन पर काबू कर अपनी जीत निश्चित करे
(२) लड़ते लड़ते वीरगति को प्राप्त हो
(३) कमजोर पड़ने पर हथियार डाल दे और जान सलामती निश्चित करे
(४) मैदान-ए-जंग से भाग खड़ा हो और जान बचाए.
लड़ाई के बीच में अगर निहत्था होने पर दुश्मन वार नहीं कर सकता होता तो कोई सिपाही युद्ध में मारा नहीं जाता. जब भी वह कमजोर पड़ता, अपने हथियार छोड़ देता और युद्ध भूमि से बिना किसी डर के टहलता हुआ निकल जाता.

पर नहीं नियम ऐसा नहीं होता. युद्ध शुरू होने के बाद योद्धा या तो जीते या हारे. हारे तो या तो हथियार डाल दे और गिरफ़्तारी दे या लड़ते लड़ते जान देदे. और या फिर मैदान से भाग जाये और कायर कहलाये. कर्ण और अर्जुन के बीच क्या हुआ. लड़ाई शुरू होने के वक्त दोनों हथियारों से लैस थे और दोनों ने युद्ध कि मर्यादा में रहते हुए लड़ाई लड़ी. कर्ण घिरना शुरू हुआ... घोड़े थक गए... रथ का पहिया फँस गया... कर्ण नीचे उतर कर खुद पहिया निकालने लगा... लेकिन इस वक्त क्या ये कोई टाइम आउट था? क्या कर्ण जीत गया था? क्या कर्ण ने हथियार दाल दिए थे? क्या उस वक्त उसने लड़ना बंद कर दिया था और गिरफ्तार किया जा सकता था? नहीं.. इसमें से कुछ भी नहीं था... न तो वो उस वक्त तक जीता था और न ही उसने हथियार डाले थे .

और अर्जुन कि हालत क्या थी? कर्ण भारी पड़ रहा था और तगड़ा मुकाबला कर रहा था... फिर उसका पहिया फंसा और वो खुद रथ से उतर गया... क्यों? क्या अर्जुन उसे मारने से रुकता कि उस वक्त उसने हथियार नहीं पकड़ा था...? तो क्या उसे छोड़ देना चाहिए था? ये एक योद्धा कि शान के खिलाफ होता... उसे गिरफ्तार कर लेता? ये भी योद्धा के लिए शर्मनाक बात होती और न ही कर्ण ऐसा करने देता... युद्ध अपनी ताकत और अपनी कमजोरी के बीच मिलने वाले मौकों से ही जीते जाते हैं... सो उन हालात में अर्जुन का कर्ण पर वार करना ही उसका असली धर्म पालन था...

हाँ हमेशा कि तरह से ही इस बार भी अर्जुन संशय की स्थिति में था. उसे समझ नहीं आ रहा था कि वार करे या न करे. यही महाभारत कि खूबसूरती है. हर बार एक दोराहे पर लाती है और फिर सही और गलत के बीच चुनने के लिए बोलती है. श्री कृष्ण ऐसे समय में ही सही और गलत में भेद उजागर करते हैं.......

इस तरह से मेरी नजर में अर्जुन द्वारा कर्ण वध में कोई गलत बात नहीं है. ये तो सही और गलत के बीच भेद करने की एक बात है.
14 July 2011


"कौरवो और पांडवो 
में कौन ज्यादा छलिया व कपटी था?"

ज्यादा टेढा सवाल खड़ा कर दिया है. खैर ये तो हम सभी जानते हैं कि श्री कृष्ण सबसे बड़े छलिया थे. तो मैं मानता हूँ कि ये एक बहुत बड़ी विडम्बना होती अगर छल में पांडवों से कोई आगे निकल जाता. पर हाँ मामा शकुनी के शागिर्द, कौरव, कपट से भरे थे और पांडव इस क्षेत्र में दूर दूर तक भी मुकाबले में नहीं थे.
15 July 2011
Mahabharat ke liye kaun jimmewar hai? Shakuni, Draupadi ya Duryodhan?

Confusion तो सच में बहुत बड़ा है. पर मेरा मानना है कि महाभारत एक ऐसा महान ग्रन्थ है कि जिसमे characters की कमी नहीं है और उनकी सबकी अपनी एक जगह है. द्रौपदी, दुर्योधन, शकुनी, ध्रतराष्ट्र यहाँ तक कि भीष्म भी अकेले में बहुत छोटे पड़ जाते हैं पूरे महाभारत कि जिम्मेवारी लेने के लिए. जो सब कुछ हुआ उसमे इन सबका role था मगर किसी एक को जिम्मेवार ठहराना जहाँ उस के role को बढ़ा चढा कर आंकना होगा वहीँ वो बाकी औरों के महत्व को नज़रंदाज़ करने जैसा होगा.
15 July 2011

"तो कौन है फिर जिम्मेवार..??"

अकेले 'उस' को भी जिम्मेवार ठहराना ठीक नहीं...... हा हा हा ... उसकी तो सारी लीला है ही पर छोटी लीला और सबकी भी है....
15 July 2011

"ये जो गीता का उपदेश है ... ये कितने समय तक चला था भगवान और अर्जुन जी के बीच में?"

700 mein saare shloka Shri Krishna aur Arjun ke sanvaad nahin hain... is mein Sanjay aur Dhritrashtra ki baaten bhi hain. Arjun ya Shri Krishna to pahle adhyay mein aadhe ke bhi baad hi aate hain..... aur us samay doosri fauzen kya kar rahi hongi?.... wait... fauzen aamne saamne lag gayi thin.. Bhishm ne shankh bajaya... Shri Krishna ne 'Panchajanya' bajaya, even Arjun ne bhi shankh baja diya tha... par jab Shri Krishna rath ko lekar donon senaon ke beech aa gaye to dono senapati ruk gaye aur yuddh shuru nahin hua... lekin fall-in ho chuke the.. line-tod nahin kar sakte the..... hahaha...... kuchh aur karne nahin jaa sakte the.... haan agar 'Shankh' tab tak nahin baje hote to kuchh aur karne jaa sakte the.. us waqt to bas Shri Krishna ke beech se hatne ka intezar hi karte rahe.....
17 July 2011

No comments:

Post a Comment